Libreoffice Calc Data Menu in Hindi and English / CCC Notes
DATA MENU
1. Short- इस आप्सन के द्वारा हम टाइप किये गये डाटा को घटते एवं बढ़ते क्रम में सेट करने का कार्य करते है।
Through this option,
we do the work of setting the typed data in decreasing and increasing order.
2. Auto Filter/More Filter - इस आप्सन के द्वारा हम सिलेक्ट किये गये डाटा में से किन्ही Special Data को नार्मल एवं एडवांस रूप से फिल्टर करने का कार्य करते है।
Through this option, we do the work of
filtering any special data from the selected data in normal and advanced way.
3. Define Range/Select Range- इस आप्सन के द्वारा हम सिलेक्ट की गई सेल को किसी भी नाम से डिफाइन कर देते है और जब भी हमें उस सेल को सिलेक्ट करना होता है तो हम दिये गये नाम से सेल को दोबारा सिलेक्ट कर सकते है।
Through this option, we define the selected
cell with any name and whenever we have to select that cell, we can re-select
the cell with the given name.
4. Pivot Table- इस आप्सन के द्वारा हम किसी लम्बे डाटा को छोटे व्यू में Display करने का कार्य करते है।
Through this option, we do the work of
displaying any long data in a small view.
5.Calculate:-डाटा को Calculate करने के लिए इसका उपयोग किया जाता
है। इसके अंतर्गत निम्न उपबिकल्प दिए गए हैं-
It
is used to calculate the data. Under this the following sub-options are given-
(I)Recalculate (F9):-Calculate किये गए डाटा को
दुबारा से calculate करने के लिए इसका
उपयोग किया जाता है।
It is used
to re-calculate the calculated data.
(ii) Recalculate Hard (Ctrl
+ Shift + F9):-Calculate
किये गए डाटा को जल्दी से दुबारा calculate करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
It is used
to quickly recalculate the calculated data.
(iii) Formula to Value:-किसी cell में फार्मूला
लगाने के बाद फार्मूला को हटा के उसके स्थान पर सिर्फ value दिखाने के लिए इसका
उपयोग किया जाता है।
After
applying a formula to a cell, it is used to remove the formula and show only
the value in its place.
(iv) Auto Calculate:-डाटा को स्वतः ही
calculate करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
It is used to calculate
the data automatically.
6. Validity- इस आप्सन के द्वारा हमे जितने एरिये में वैलीडिटी लगानी होती है पहले हम उतने एरिये को सिलेक्ट कर लेते है और फिर हम वैलिडिटी सेट कर देते है जैसे लगाये गये एरिये में हमारे द्वारा सेट की गई वैल्यू ही टाइप हो अन्य कोई नहीं।
Through this option, we have to select the
number of fields in which we have to apply the validity, and then we set the
validity as if the value set by us in the applied field is only type and no one
else.
7. Sub Total- इसकी सहायता से हम अलग-2 खरीदे गये आइटमों का आसानी से सब टोटल निकाल सकते है जैसे – कुछ सामान हमने 20, कुछ 30, कुछ 50 के खरीदे अब हम चाहते है कि 20 वाले आइटमों का रेट अलग, तथा 30 व 50 वाले आइटमों को रेट अलग-2 दिया जाये तो हम इस आप्सन के द्वारा यह कार्य आसानी से कर सकते है।
With the help of this, we can easily calculate
the total of 2 items purchased separately, such as – some items we bought for
20, some 30, some 50, now we want that the rate of 20 items is different, and
30 and 50 items. If the rate is given separately, then we can easily do this
work through this option.
8. Form- इस आप्सन के द्वारा हम Spreadsheet प्रोग्राम में Type Data को Data Entry Form मे Convert करने का कार्य करते है।
Through this option, we do the work of
converting Type Data into Data Entry Form in Spreadsheet program.
9. Text to Column- इस आप्सन के द्वारा हम एक ही सेल मे टाइप डाटा को अलग-अलग Column में सेट करने का कार्य करते है।
Through this option, we do the work of setting
type data in different columns in the same cell.
10. Consolidate - इस आप्सन के द्वारा हम अलग-अलग शीट पर लगाये गये फीगर को मर्ज कर एक ही शीट पर सेट करने का कार्य करते है। जैसे एक सीट पर जनवरी का डाटा है तथा दूसरी शीट पर फरवरी का आपको मार्च का डाटा जनवरी व फरवरी दोनो को जोडकर एक ही शीट पर लाना है तो हम इस आप्सन के द्वारा यह कार्य आसानी से कर सकते है।
Through this option, we do the work of merging
the figures placed on different sheets and setting them on a single sheet. For
example, on one seat there is the data of January and on the other sheet you
have to bring the data of March by adding both January and February on a single
sheet, then we can easily do this work through this option.
11. Group and Outline- इस आप्सन के द्वारा हम सिलेक्ट किये गये डाटा को ग्रुप अथवा अनग्रुप करने का कार्य करते है।
Through this option, we do the work of
grouping or ungrouping the selected data.
i)Group{F12}:-सेलेक्ट किये गए Rows अथवा Columns को एक समूह
में करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
It is used to group the selected rows or
columns into a group.
(ii)Ungroup{Ctrl+F12}:-Group किये गए Rows
and Columns को अलग - अलग करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
It is used to separate grouped rows and
columns.
(iii) AutoOutline:-सेलेक्ट किये गए डाटा की
आउटलाइन को देखने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
It is used to view the outline of the
selected data.
(iv) Remove Outline:-आउटलाइन को हटाने के लिए
इसका उपयोग किया जाता है।
It is used to remove the outline.
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