Corel Draw 12
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Corel Draw 12
Corel Draw, यह एक vector graphics editor होता है | जिसे Corel कॉरपोरेशन द्वारा विकसित किया गया है। CorelDraw का इस्तेमाल मुख्यतः two-dimensional इमेज जैसे- logo तथा पोस्टर आदि को बनाने में किया जाता है।
CorelDraw के version को पहली बार जनवरी वर्ष 1989 में लॉन्च किया गया। CorelDraw को c++, c# प्रोग्रामिंग भाषा में तैयार किया गया है। इसका एक्सटेंशन नेम .cdr होता है।
Tools Of CorelDraw :
1. Pick Tool :-
pick Tool के जरिए आप किसी ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट कर सकते हैं, उसकी पोजीशन change कर सकते हैं या फिर उस ऑब्जेक्ट को ट्रांसफार्म कर सकते हैं किसी भी ऑब्जेक्ट पर क्लिक करने पर ऑब्जेक्ट के चारो तरफ नोड दिखने लगते है।
जिसके मदद से ऑब्जेक्ट का साइज़ जरुरत के हिसाब से घटा बढ़ा सकते है। तथा दूसरा क्लिक करने पर रोटेशन (Rotation) नोड दिखने लगता है जिसके माध्यम से ऑब्जेक्ट को घुमा सकते है तथा Skew कर सकते है।
2. Shape Tool (F10) :-
पेज पर बनाए गए किसी भी प्रकार के डिजाइन को किसी अन्य आकृति में बनाने के लिए shape टूल का प्रयोग करते हैं। शेप या टेक्स्ट को कन्वर्ट टू कर्व करने के बाद अपने मुताबिक माउस के राइट क्लिक करके ऐड डिलीट तथा कर्व जैसे विकल्प का प्रयोग कर सकते है।
3. Knife Tool :-
इसके द्वारा किसी भी ग्राफिक्स को किसी भी रूप में काटने के लिए प्रयोग करते हैं।
4. Eraser Tool (X) :-
इसके माध्यम से पेज पर बने हुए ग्राफिक तथा कन्वर्ट टू कर्व किए गए टेक्स्ट को मिटाने के लिए प्रयोग करते हैं। इसके साथ ही हम इमेज को भी मिटा सकते है।
5. Smudge Tool :-
इस टूल के माध्यम से किसी भी ग्राफिक तथा कन्वर्ट टू कर्व किए गए टेक्स्ट को फैलाने के लिए प्रयोग करते हैं।
6. Roughen Tool :-
इसका प्रयोग खुरदूरी तथा दांतेदार डिजाइन देने के लिए प्रयोग करते हैं।
7. Free Transform Tool :-
किसी भी शेप को किसी अन्य एंगल में ट्रांसफार्म करने के लिए प्रयोग करते हैं।
8. Virtual Segment Delete :-
इसके माध्यम से किसी भी ग्राफिक को सिलेक्शन के दौरान पेज पर से हटाने के लिए प्रयोग करते है। इसके अलावा आप आउटलाइन पर क्लिक करके भी हटा सकते है।
9. Zoom Tool (Z) :-
इसका प्रयोग पेज को बड़ा करके देखने के लिए प्रयोग करते है। इस टूल को लेने के बाद पेज पर जिस हिस्से पर ड्रा किया जायेगा वह भाग zoom (बड़ा) हो जायेगा। इसे आप क्लिक करके भी ज़ूम इन और ज़ूम आउट कर सकते है। Mouse के Left बटन को क्लिक करेंगे तो Zoom यदि Right बटन क्लिक करेंगे तो ज़ूम आउट होगा।
10. Hand Tool (H) :-
इसका प्रयोग पेज को Move (स्थान्तरित) करने के साथ साथ ज़ूम इन और ज़ूम आउट करने के लिए प्रयोग करते है। Zoom in (बड़ा) करने के लिए Mouse के Left बटन को डबल क्लिक किया जाता है तथा Zoom Out (छोटा) करने के लिए Right बटन को डबल क्लिक किया जाता है।
11. Free Hand tool (F5) :-
इस टूल के माध्यम से आप किसी भी प्रकार की लाइन डिजाइन को किसी भी एंगल में खिच सकते हैं।
12. Bezier Tool :-
इस टूल से किसी प्रकार की लाइन को विभिन्न तरह डिजाइन जैसे जलता हुआ दीपक वृक्षों के पत्ते तथा अन्य शेप तैयार कर सकते हैं।
13. Artistic Media Tool (I) :-
इस टूल के द्वारा कोरल ड्रा में बाइ डिफ़ॉल्ट आकृति तथा डिजाइन को लाने के लिए प्रयोग करते हैं इसमें विभिन्न प्रकार के ब्रस जैसे प्रीसेट स्प्रेयर कालीग्राफी एवं अन्य ग्राफिक आदि जैसे प्रयोग कर सकते हैं।
14. Pen Tool :-
इस टूल के द्वारा किसी भी प्रकार की डिजाइन को किसी भी एंगल में तैयार कर सकते हैं और अपने माउस से किसी भी तरह का शेप बना सकते हैं।
15. Polyline Tool :-
पालीलाइन टूल का उपयोग भी पेन टूल की तरह ही किया जाता है और साथ ही आप फ्री हैंड टूल की तरह भी इसका प्रयोग कर सकते है इन दोनों का काम एक ही टूल में दिया गया है।
16. 3 Point Curve Tool :-
इसके मदद से हम कर्व लाइन ड्रा कर सकते है इसके लिए हम पहले सीधी लाइन ड्रा करते है उसके बाद लाइन के बिच से थोडा ऊपर या निचे क्लिक कर देते है जिससे हमारा लाइन कर्व हो जाता है।
17. Interactive Connector Tool :-
इस टूल के माध्यम से पेज पर बनाए गए 2 ऑब्जेक्टो को आपस में जोड़ने के लिए प्रयोग करते हैं।
18. Dimension Tool :-
पेज पर बनाए गए किसी भी ग्राफिक को मापने के लिए इसका प्रयोग करते हैं। इसमें हम किसी भी एंगल के ऑब्जेक्ट को माप सकते है।
19. Smart Drawing Tool (S) :-
इसके द्वारा आप किसी भी प्रकार के लाइन को स्मूद लाइन तथा स्ट्रैट लाइन ड्रा करके तैयार कर सकते हैं।
20. Rectangle Tool (F6) :-
इसका प्रयोग (Rectangle) आयताकार ऑब्जेक्ट ड्रा करने के लिए प्रयोग करते है। Exactly (ठीक ठीक) Rectangle ड्रा करने के लिए Ctrl बटन को दबाकर ड्रा करने से आपका ऑब्जेक्ट चारो तरफ से बराबर साइज रहेगा।
21. 3 Point Rectangle Tool :-
इसके द्वारा (Rectangle) आयताकार ऑब्जेक्ट ड्रा करने के लिए प्रयोग किया जाता है लेकिन इसमें पहले एक सीधी लाइन को ड्रा की जाती है उसके बाद माउस को दूसरे दिशा में घुमाने पर आपका रेक्टेंगल तैयार हो जायेगा।
22. Ellipse Tool (F7) :-
इसका प्रयोग वृत्ताकार शेप ड्रा करने के लिए किया जाता है इसके मदद से हम वृत्त और अंडाकार जैसे शेप बना सकते है। Exactly (ठीक ठीक) Ellipse ड्रा करने के लिए Ctrl बटन को दबाकर ड्रा करने से आपका ऑब्जेक्ट चारो तरफ से बराबर साइज रहेगा।
23. 3 Point Ellipse Tool :-
इसके मदद से हम वृत्त और अंडाकार जैसे शेप बना सकते लेकिन इसमें पहले एक सीधी लाइन को ड्रा की जाती है उसके बाद माउस को दूसरे दिशा में घुमाने पर आपका एलीप्स तैयार हो जायेगा।
24. Graph Paper (D) :-
पेज पर एक या एक से अधिक टेबल को लाने के लिए ग्राफ पेपर का प्रयोग करते हैं।
25. Polygon Tool (Y) :-
इसके द्वारा विभिन्न प्रकार के भुजा वाले पोलीगोन को बना सकते हैं यदि भुजा को कम या अधिक करने के लिए जरूरत पड़े तो प्रॉपर्टी बार में स्थित नंबर ऑफ पॉइंट पोलीगोन को सेट कर सकते हैं।
26. Spiral Tool (A) :-
इसके द्वारा घुमावदार LINE को ड्रा करने के लिए प्रयोग करते हैं।
27. Basics Shape :-
बेसिक शेप की मदद से रैक्टेंगुलर ट्रायंगल तथा अन्य सभी शेप ड्रा करने के लिए प्रयोग करते हैं। शेप स्टाइल को बदलने के लिए प्रॉपर्टीज बार में पर्फेक्ट शेप ऑप्शन में जाकर शेप को बदलकर ड्रॉ कर सकते हैं।
28. Arrow Shapes :-
एरो shape की मदद से तीर जैसे object को ड्रा करने के लिए प्रयोग करते हैं। एरो स्टाइल को बदलने के लिए प्रॉपर्टीज बार में पर्फेक्ट शेप ऑप्शन में जाकर शेप को बदलकर ड्रॉ कर सकते हैं।
29. Flowchart Shapes :-
फ्लोचार्ट मदद से सिलेंडर ट्रायंगल आदि जैसे शेप ड्रा करने के लिए प्रायोग करते है। स्टाइल को बदलने के लिए प्रॉपर्टीज बार में पर्फेक्ट शेप ऑप्शन में जाकर शेप को बदलकर ड्रॉ कर सकते हैं।
30. Star Shapes :-
स्टार जैसे शेप ड्रा करने के लिए प्रयोग करते है। स्टाइल को बदलने के लिए प्रॉपर्टीज बार में पर्फेक्ट शेप ऑप्शन में जाकर शेप को बदलकर ड्रॉ कर सकते हैं।
31. Callout Shapes :-
इसकी मदद से किसी भी व्यक्ति द्वारा कही बातों को दर्शाने के लिए प्रयोग करते है इसका अधिक प्रयोग कार्टून में होता है। आप इसे किसी शेप से सम्बंधित जानकारी भी लिख सकते है। स्टाइल को बदलने के लिए प्रॉपर्टीज बार में पर्फेक्ट शेप ऑप्शन में जाकर शेप को बदलकर ड्रॉ कर सकते हैं।
32. Text Tool (F8) :-
इसकी मदद से कोई भी टेक्स्ट लिखने के लिए प्रयोग करते हैं, इस टूल को लेने के बाद ड्रॉ करके भी टेक्स्ट लिख सकते हैं लेकिन ड्रॉ करने के बाद आपको आर्टिस्टिक टेक्स्ट में कन्वर्ट करना होगा जिसका शॉर्टकट key (Ctrl+F8) है।
यदि आप कन्वर्ट नहीं करना चाहते हैं तो इस टूल को लेने के बाद पेज पर कहीं भी क्लिक करके डायरेक्ट लिखना स्टार्ट करें आपका टेक्स्ट पहले से कन्वर्ट रहेगा। फॉण्ट स्टाइल या इससे सम्बंधित सेटिंग आपको प्रॉपर्टीज बार में मिलेगी।
33. Interactive Blend Tool:-
इस ऑप्शन के माध्यम से पेज पर एक या एक से अधिक ऑब्जेक्ट को आपस में मिश्रण करने के लिए प्रयोग करते हैं। इससे सम्बंधित सेटिंग आपको प्रॉपर्टीज बार में मिलेगी।Interactive Contour Tool
34. Interactive Contour Tool :-
इस ऑप्शन के माध्यम से आप किसी भी प्रकार का सर्किल तथा स्क्वायर को फ्रेमिंग एफ्फेक्ट देने के लिए प्रयोग करते हैं। इससे सम्बंधित सेटिंग आपको प्रॉपर्टीज बार में मिलेगी।
35. Interactive Distortion Tool :-
किसी भी सेलेक्ट किए हुए ऑब्जेक्ट को विपरीत डिजाइन या शेप बनाने के लिए प्रयोग करते हैं। इससे सम्बंधित सेटिंग आपको प्रॉपर्टीज बार में मिलेगी।
36. Interactive Drop Shadow Tool :-
सेलेक्ट किए गए किसी भी ऑब्जेक्ट या टेक्स्ट में परछाई (Shadow) लगाने के लिए प्रयोग करते है। इससे सम्बंधित सेटिंग आपको प्रॉपर्टीज बार में मिलेगी।
37. Interactive Envelope Tool :-
किसी भी बनाए गए शेप या ऑब्जेक्ट को अलग-अलग प्रकार के एंगल में बढ़ाने और अपने हिसाब से रखने के लिए प्रयोग करते हैं। यह बिलकुल शेप टूल की तरह काम करता है। यदि आप इस टूल प्रयोग जिस शेप पर कर लिए है उसे सेलेक्ट करके शेप टूल लेते तो भी आपको एनवलप टूल ही मिलेगा।
38. Interactive Extrude Tool :-
किसी भी ओब्जेक्ट या टेक्स्ट को 3D बनाने के लिए प्रयोग करते हैं इससे सम्बंधित सेटिंग आपको प्रॉपर्टीज बार में मिलेगी।
39. Interactive Transparency Tool :-
किसी भी कलर ऑब्जेक्ट को पारदर्शक transparent बनाने के लिए प्रयोग करते हैं। इससे सम्बंधित सेटिंग आपको प्रॉपर्टीज बार में मिलेगी।
40. Eye Drop Tool :-
इसकी मदद से किसी और ऑब्जेक्ट कलर को पिक करने के लिए प्रयोग करते है। जिसे पेंट बकेट की मदद से दूसरे ऑब्जेक्ट में फील कर सकते है।
41. Paint Bucket :-
एक या एक से अधिक ऑब्जेक्ट में Eye Drop Tool की मदद से पिक किये गए रंग को किसी अन्य ऑब्जेक्ट में फील करने के लिए प्रयोग करते हैं।
42. Outline Pen Dialog (F12) :-
किसी भी ऑब्जेक्ट के बाहरी लाइनों को पतला या मोटा तथा कलर भरने या आउटलाइन हटाने के लिए प्रयोग करते हैं साथ ही कार्नर तथा लाइन कैप्स और आउटलाइन शेप के बाहर या अन्दर चाहिए जैसी सेटिंग्स भी कर सकते है।
43. Outline Color Dialog (Shift+F12) :-
इसके मदद से हम अपने सिलेक्टेड ऑब्जेक्ट या टेक्स्ट के आउटलाइन कलर को बदल सकते है जो की आउटलाइन पेन डायलॉग बॉक्स में भी यह आप्शन दिया गया है।
44. No Outline :-
इसके माध्यम से हम अपने सिलेक्टेड ऑब्जेक्ट या टेक्स्ट की आउटलाइन को हटा सकते है।
45. Color Docker :-
इस टूल पर क्लिक करते ही राईट साइड में एक डॉकर बॉक्स खुल जायेगा जिसमे हम अपने इच्छा अनुसार कलर बनाकर फिल कर सकते है तथा आउटलाइन कलर भी बदल सकते है।
46. Fill Tool (Shift+F11) :-
इसके मदद सेलेक्ट किए हुए टेक्स्ट या ऑब्जेक्ट को सिंगल रंग भरने के लिए प्रयोग करते है।
47. Fountain Color (F11) :-
इसकी सहायता से किसी भी टेक्स्ट या ऑब्जेक्ट में डबल रंग भरने के लिए प्रयोग करते है। कस्टम में जाकर कई सारे रंग एक साथ ही किसी भी ऑब्जेक्ट में भर सकते है। यदि आपको पहले से बना हुआ रंग चाहिए तो प्रीसेट्स विकल्प पर जाकर कोई भी रंग सेलेक्ट करके फील कर सकते है साथ ही आप अपने अनुसार कलर भी बदल सकते है।
48. Pattern Fill Dialog :-
इस टूल के माध्यम से सेलेक्ट किये हुए ऑब्जेक्ट में पैटर्न लगा सकते है।
49. Texture Fill Dialog :-
सेलेक्ट किये हुए ऑब्जेक्ट में Texture लगाने के लिए इस्तेमाल करते है।
50. PostScript Fill Dialog :-
इस टूल से सेलेक्ट किये हुए ऑब्जेक्ट में पोस्टस्क्रिप्ट लगा सकते है।
51. No Fill Button :-
इसके मदद से हम ऑब्जेक्ट में फिल किये गए कलर को रिमूव करते है।
52. Color Docker :-
इस टूल पर क्लिक करते ही राईट साइड में एक डॉकर बॉक्स खुल जायेगा जिसमे हम अपने इच्छा अनुसार कलर बनाकर फिल कर सकते है तथा आउटलाइन कलर भी बदल सकते है।
53. Interactive Fill Tool :-
इस टूल के द्वारा किसी भी ऑब्जेक्ट में कई प्रकार के कलर को फील का सकते है जिसमे फाउंटेन कलर, टेक्सचर, यूनिफार्म आदि। जैसे आपको fill tool ओपन करने पर मिलता है वैसे ही इसमें आपको प्रॉपर्टीज बार में फील टाइप में मिलेगा।
54. Interactive Mesh Fill Tool :-
इसका प्रयोग भी रंग भरने के लिए करते है लेकिन इसमें ग्रिड की मदद से रंग भरा जाता है ग्रिड को घटाने बढ़ाने के लिए प्रॉपर्टीज बार में ग्रिड साइज को कस्टमाइज करेंगे। इसमें आप ग्रिड लगाने के बाद ऑब्जेक्ट पर कहीं भी क्लिक करके किसी भी रंग को फील कर सकते है जो की फाउंटेन की तरह ही होगा फर्क सिर्फ इतना है की इसमें ग्रिड है उसमे सिंपल है और थोडा स्टाइल अलग है।
Corel Draw Menu
File Menu
New (Ctrl+N)
एक नया पेज पाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
New From Template
इसके माध्यम से हम बाई डिफ़ॉल्ट रूप से Corel Draw की उस डिजाइन को चुन सकते हैं जिसे Corel Draw कम्पनी ने पहले से ही डिज़ाइन किया गया है।
Open (Ctrl+O)
जो भी cdr फाइल हमने पहले से बनाई और सेव कर रखी है उसे हम ले लेते हैं, आप चाहें तो कुछ बदलाव भी कर सकते हैं, ओपन का इस्तेमाल करके।
Close
इसके माध्यम से हम वर्तमान दस्तावेज़ को बंद करने के लिए उपयोग करते हैं।
Close all
Close All का उपयोग एक साथ कई विंडो में खुले हुए पेज को बंद करने के लिए किया जाता है।
Save (Ctrl+S)
इसका उपयोग कंप्यूटर पर किसी भी फाइल को सेव करने के लिए किया जाता है।
Save As (Ctrl+Shift+S)
इसके जरिए हम पहले से सेव की गई फाइल को किसी दूसरे नाम से सेव करने के लिए इस्तेमाल करते हैं और इसे किसी अन्य फॉर्मेट में भी सेव कर सकते हैं।
Revert
इसके जरिए हम जो भी फाइल पहले से बना चुके होते हैं उसे लेने के बाद अगर एडिट करते समय कुछ गलती हो जाती है तो हम उसे फिर से नया जैसा बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं.
Acquire Image
Corel Draw में किसी भी प्रकार की इमेज डालने के लिए, किसी भी कैमरा या स्कैनर की आवश्यकता के अनुसार Acquire Image का उपयोग करें
Import (Ctrl+I)
इसका उपयोग किसी भी प्रकार की छवि और किसी अन्य फ़ाइल को लाने के लिए करें।
Export (Ctrl+E)
बनाई गई फ़ाइल को किसी भी प्रकार के मोड में कनवर्ट करने के बाद, आप इसे अन्य प्रोग्राम या इंटरनेट पर साझा कर सकते हैं।
Export for Office
इसका उपयोग Png प्रारूप में बनाए गए किसी भी प्रकार के डिजाइन को Export करने और MS-Office में ले जाने के लिए किया जाता है।
Send To
इस विकल्प के माध्यम से बनाई गई फ़ाइल का उपयोग किसी अन्य Drive, Mail, Zipped फ़ाइल को फ़ैक्स करने के लिए किया जाता है।
Print (Ctrl+P)
इसके जरिए आप बनाए गए पेज को प्रिंट कर सकते हैं।
Print Merge
इस विकल्प का कार्य माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में दिए गए मेल मर्ज के समान है। जो प्रैक्टिकल करने के बाद ही समझ में आएगा।
Print Preview
इसका उपयोग यह देखने के लिए करें कि छपाई से पहले प्रिंट कैसा दिखेगा।
Print Setup
इस विकल्प की मदद से आप प्रिंटिंग से संबंधित सेटिंग कर सकते हैं, जैसे पेज सेटिंग, कलर सेटिंग आदि।
Prepare for service Bureau
इस विकल्प का अधिकतर उपयोग तब किया जाता है जब कोरल ड्रा में बनाए गए डिज़ाइन को एक सर्वर से दूसरे सर्वर पर भेजना होता है। इसमें जब आप फाइल को सेव करते हैं तो सीडीआर के अलावा पीडीएफ को भी सेव कर सकते हैं और यह भी कि आपने कौन सा फॉन्ट इस्तेमाल किया है, यह जानकारी भी सेव हो जाती है, जरूरत पड़ने पर आप फॉन्ट को सेव भी कर सकते हैं।
Publish To the Web
किसी भी डिज़ाइन को html या फ़्लैश फ़ाइल के रूप में इंटरनेट पर प्रकाशित करने के लिए उपयोग करें।
Publish to the PDF
इसके द्वारा बनाए गए ग्राफिक्स का उपयोग PDF फाइल बनाने के लिए किया जाता है।
Edit Menu
Undo (Ctrl+Z)
इसका उपयोग एक स्टेप पीछे जाने के लिए किया जाता है।
Redo (Ctrl+Shift+Z)
इसका उपयोग एक कदम आगे बढ़ाने के लिए किया जाता है, जबकि एक कदम पीछे जाने पर जब Undo बहुत अधिक हो जाता है। फिर हम Redo से एक कदम आगे बढ़ सकते हैं।
Repeat (Ctrl+R)
इसका उपयोग किसी कार्य को दोहराने के लिए किया जाता है। जैसे किसी ऑब्जेक्ट को दोहराने के बाद कई ऑब्जेक्ट बनेंगे, लेकिन ऑब्जेक्ट कॉपी पेस्ट नहीं लेकिन माउस के लेफ्ट बटन से शेप को ड्रैग करते समय आपको माउस के राइट बटन को प्रेस करना होगा जिससे आपकी शेप कॉपी जाएगी जायेगा, उसके बाद दोहराना है। ऐंसा करने के बाद एक ही चीज को कई बार दोहराया जाएगा।
Cut (Ctrl+X)
किसी भी चयनित ग्राफिक्स या टेक्स्ट को किसी अन्य स्थान पर काटने (स्थानांतरित) करने के लिए उपयोग करें।
Copy (Ctrl+C)
इसके इस्तेमाल से सेलेक्टेड टेक्स्ट या किसी ग्राफिक का इस्तेमाल कॉपी करने के लिए किया जाता है।
Paste (Ctrl+V)
पेस्ट करने के लिए कट या कॉपी की गई वस्तु या टेक्स्ट को Paste करने के लिये उपयोग किया जाता है।
Paste Special
पेस्ट स्पेशल के तहत पेस्ट करने पर किसी अन्य सॉफ्टवेयर से कॉपी की गई वस्तुओं या टेक्स्ट को ठीक से Paste करने के लिये किया जाता है, कुछ दिये गये फॉरमेट के द्वारा।
Delete
किसी भी चयनित ऑब्जेक्ट टेक्स्ट या गाइड को मिटाने के लिए उपयोग किया जाता है।
Symbol
पृष्ठ पर किसी भी ग्राफिक्स को हमेशा के लिए हार्ड डिस्क पर रखने के लिए प्रतीकों के रूप में उपयोग किया जाता है। यदि आवश्यक हो तो हम उस आकृति का उपयोग भी कर सकते हैं ताकि हमें एक ही आकार को बार-बार नहीं बनाना पड़े, इसके अलावा हम सहेजे गए प्रतीक को फिर से संशोधित भी कर सकते हैं।
Duplicate (Ctrl+D)
किसी वस्तु या ग्राफिक्स की प्रतिलिपि बनाने के लिए प्रयोग करें
Copy Properties From
इसके द्वारा बनाई गई किसी भी वस्तु के रंग और दूसरी वस्तु पर उसी रंग को भरने के लिए आउटलाइन रंग का प्रयोग किया जाता है।
Over Print Out
इसका उपयोग ज्यादातर किसी भी प्रकार की वस्तु की रूपरेखा(Outline) को ठीक से प्रिंट करने के लिए किया जाता है।
Over Print Fill
इसका उपयोग किसी भी वस्तु में भरे हुए रंग को ठीक से प्रिंट करने के लिए किया जाता है।
Select All
इसके जरिए किसी भी टेक्स्ट, ऑब्जेक्ट को एक साथ सेलेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सेलेक्ट करने के बाद आप अपने हिसाब से डिलीट या कोई और काम कर सकते हैं।
Find and Replace
इसका उपयोग किसी ग्राफिक या टेक्स्ट को खोजने और उसे बदलने के लिए किया जाता है।
Insert Barcode
इसके जरिए किसी भी तरह का बारकोड बनाने के बाद उसे इन्सर्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
Insert New Object
इसके जरिए किसी दूसरे Software को CorelDraw में Open करने के बाद उसमें वर्क किया जा सकता है जो अदर Software को कट करने के बाद उसमें बनाया गया डिजाइन Current Software में रह जाता है।
Properties
इसका उपयोग Docker को लाने के लिए किया जाता है जो कि फील, आउटलाइन और लिंक से संबंधित होता है
View Menu
Simple Wire frame/ Wire Frame
किसी भी पिक्सेल पर खींचे गए ग्राफ की रूपरेखा प्रदर्शित करने के लिए प्रयुक्त होता है।
Draft/ Normal/ Enhanced
पिक्सल पर बने किसी भी ग्राफ को वास्तविक रूप में प्रदर्शित करने के लिए प्रयुक्त होता है।
Full Screen Preview (F9)
पिक्सल पर बने सभी ग्राफ को Full Screen mode में प्रदर्शित करने के लिए प्रयुक्त होता है।
Preview Selected Only
इसके माध्यम से इसे फुल स्क्रीन मोड में देखने के लिए केवल चयनित ऑब्जेक्ट का उपयोग किया जाता है।
Page Sorter View
सभी बनाये गये पेजों को एक ही विंडो में प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
Rulers
इसका उपयोग Ruler को Hide और Unhide करने के लिए किया जाता है।
Grid
इसका उपयोग ग्रिड को छिपाने और लाने के लिए किया जाता है।
Guideline
इसका उपयोग गाइडलाइन को छिपाने और लाने के लिए किया जाता है।
Show
इसके अंदर आपको पेज से संबंधित विकल्प मिलेंगे, जिसमें पेज के बॉर्डर, ब्लीड, प्रिंट करने योग्य क्षेत्र आदि से संबंधित सेटिंग्स मिल जाएंगी।
Enable Rollover
रोलओवर शुरू करने के लिए उपयोग किया जाता है। जिसे आप ऐनिमेशन के लिए इस्तेमाल करते हैं, यह विकल्प आपको इफेक्ट मेनू में मिलेगा।
Snap to Grid/Snap to Guidelines/Snap to Object/Dynamic Guides
इन सभी विकल्पों का उपयोग इसे चालू और बंद करने के लिए किया जाता है, इसके कार्य का उपयोग किसी वस्तु को खींचते समय इसके कोण बिंदु को देखने के लिए किया जाता है। यह तभी दिखाई देता है जब कोई वस्तु या रेखा खींची जाती है।
Grid and Ruler Setup/Guidelines Setup/Snap to Objects Setup/Dynamic Guides Setup.
इन सभी का उपयोग संबंधित सेटिंग को बदलने के लिए किया जाता है।
Layout Menu
Insert Page
इसके द्वारा एक से अधिक पेज इन्सर्ट करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।
Delete Page
इन्सर्ट किये गये पेज को हटाने के लिए उपयोग किया जाता है।
Rename Page
इसका उपयोग किसी पेज का नाम बदलने और पेज का नाम लिखने के लिए किया जाता है।
Go To Page
किसी भी पेज पर जाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। अधिक पेज होने पर इसका इस्तेमाल किसी भी पेज पर जाने के लिए किया जाता है।
Switch Page Orientation
इसका उपयोग करके आप पेज को खड़ा (Portrait) या आड़ा (Landscape) बना सकते हैं।
Page Setup
इसका उपयोग करके आप पेज की Setting को (भिन्न आकार) में बदलने के लिए उपयोग किया जाता है
Page Background
इसके जरिए किसी भी पेज पर किसी भी इमेज का सॉलिड कलर और इफेक्ट देने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।
Arrange Menu
Transformation
किसी ऑब्जेक्ट की पोजीशन साइज एंगल और अन्य सभी चीजों का इफेक्ट दे सकता है, अर्थात आप उसके अनुसार उसके रोटेशन को अपने अनुसार निर्धारित कर सकते हैं।
Clear Transformation
ट्रांसफॉर्मेशन की मदद से लागू किए गये प्रभाव को दूर करने के लिए का उपयोग किया जाता है।
Distribute
Note- If you want to use to do in an object, then first select the object to which you want to align, then select the second object with the shift button, in the middle of which you want to align, then use the shortcut key.
(नोट- यदि आप किसी वस्तु में करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो पहले उस वस्तु का चयन करें जिससे आप संरेखित करना चाहते हैं, फिर शिफ्ट बटन के साथ दूसरी वस्तु का चयन करें, जिसके बीच में आप संरेखित करना चाहते हैं, फिर शॉर्टकट कुंजी का उपयोग करें)
किसी भी वस्तु को किसी अन्य वस्तु से बाएँ दाएँ केंद्र पर और अन्य वितरण में सेट करने के लिए उपयोग करें।
यदि किन्हीं दो वस्तुओं का चयन करने के बाद नीचे दी गई छवि के अनुसार बटन दबाने से जो कार्य होगा वह चित्र के बाईं ओर लिखा हुआ है।
Order
इस ऑप्शन की मदद से आप अपने चुने हुए ऑब्जेक्ट को ऊपर और नीचे सेट कर सकते हैं, आप नीचे विस्तार से पढ़ सकते हैं-
1) To Front- इसका प्रयोग चयनित वस्तु को एक साथ सभी वस्तुओं के उपर ले जाने के लिए किया जाता है।
2) To Back - एक ही बार में सभी वस्तुओं से चयनित वस्तु को नीचे करने के लिए प्रयुक्त होता है।
3) Forward One- सभी वस्तुओं में से एक-एक करके चयनित वस्तु को ऊपर उठाने के लिए प्रयुक्त होता है।
4) Back One -इसका उपयोग सभी वस्तुओं से एक-एक करके चयनित वस्तु को नीचे करने के लिए किया जाता है।
5) In Front of- चयनित वस्तु को किसी अन्य वस्तु के ऊपर बनाने के लिए उपयोग करते हैं, जैसे ही आप इस विकल्प को चुनते हैं, आपका कर्सर एक तीर बन जाएगा और आपका वस्तु उस वस्तु के ऊपर होगा जिस पर आप उस तीर को क्लिक करते हैं।
6) Behind- इसका उपयोग किसी वस्तु को सबसे पीछे करने के लिए किया जाता है।
7) Reverse- रिवर्स का मतलब है कि जैसे आपने 5 ऑब्जेक्ट खींचे हैं, जो पहले खींचा गया था वह सबसे नीचे होगा, जैसे ही आप सभी का चयन करेंगे और रिवर्स करेंगे, यह बस उल्टा हो जाएगा, यानी जो सबसे नीचे था शीर्ष पर होगा।
Combine
एक या एक से अधिक वस्तुओं को एक दूसरे के समानांतर कंबाइन करने के लिए उपयोग किया जाता है।
Break Apart
कंबाइन वस्तु का उपयोग अकंबाइन के लिए किया जाता है। और इसकी मदद से हम लिखे गए पैराग्राफ की पंक्तियों को भी अलग कर सकते हैं और अगर हम किसी शब्द को तोड़ते हैं तो हर कैरेक्टर अलग होगा।
Lock Object
किसी भी वस्तु को लॉक करने के लिए प्रयोग करें, जिससे वह वस्तु अपनी जगह पर बनी रहे।
Unlock
बंद वस्तुओं को अनलॉक करने के लिए उपयोग किया जाता है। आप माउस का दायां बटन दबाकर और अनलॉक विकल्प पर क्लिक करके भी इसे अनलॉक कर सकते हैं।
Convert To Curve
इससे आयताकार(Rectangular), वृत्त (Circle) और अन्य सभी ऑब्जेक्ट को कन्वर्ट टू कर्व करने के बाद, इसका उपयोग शेप टूल के साथ अलग-अलग डिज़ाइन बनाने के लिए किया जाता है।
Convert Outline to object
किसी भी वस्तु की रूपरेखा(Outline) को तोड़ने के बाद आउटलाइन को ऑब्जेक्ट की तरह प्रयोग करने के लिए किया जाता है।
Close Path
खींची गई रेखा को पूर्ण रेखा बनाने के लिए क्लोज पाथ का प्रयोग किया जाता है। ताकि लाइन के दोनों सिरे आपस में जुड़ जाएं। या आप किसी एक लाइन को ड्रॉ करने के बाद उसे ऑब्जेक्ट में बदलने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
Effect Menu
Adjust
jpg, jpeg, png, bmp और अन्य इमेज फाइल पर विभिन्न प्रकार की इफेक्ट देने के लिए प्रयोग करते हैं जैंसे- कंट्रास्ट (Contrast), एन्हांस्ड(enhanced), टोन कर्व कलर्स बैलेंस ह्यू संतृप्ति (Tone Curve colors balance Hue saturation.)
Transform
इस विकल्प में तीन विकल्प हैं, जिनका उपयोग PNG और JPG इमेज पर प्रभाव देने के लिए किया जाता है-
1) DeInterlace -कभी-कभी किसी इमेज को स्कैन करते समय एक लाइनिंग की तरह इफैक्ट आने लगता है, हम इसकी मदद से उसी लाइन हटाने के लिए का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि ज्यादा नहीं, यह एक लाइट मेश बन जाता है। आप इसे ऑड और इवन लाइन के अनुसार सेट कर सकते हैं।
2) Invert -इसका उपयोग अपनी छवि के रंग को उलटने के लिए कर सकते हैं, आप इसे नेगेटिव भी कह सकते हैं।
3) Posterize -इसकी मदद से आप इमेज पर टनल इफेक्ट को बढ़ाने या घटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका प्रभाव आपकी छवि को पोस्टर लुक में बदल देता है, लेकिन जब यह प्रभाव अधिक हो जाता है तो आपकी छवि भी खराब हो जाती है।
Correction
किसी भी Bmp, Jpg, Png फ़ाइल पर स्क्रेच और धूल को कम करने के लिए उपयोग करें।
Artistic Media
ब्रश को सेट करने के लिए कलात्मक मीडिया का उपयोग किया जाता है, आकार लेने के बाद, जैसे ही कलात्मक ब्रश लिया जाता है, आकार तुरंत कलात्मक में बदल जाएगा और जैसे ही आप इसे खोलेंगे, आपको शीर्ष पर अंतिम उपयोग किया गया ब्रश दिखाई देगा।
Blend
इसका उपयोग आपको टूल बॉक्स में ही बताया गया है, फिर भी यदि आप इसे यहाँ से खोलते हैं, तो एक डोकर खुल जाएगा जिसमें आप चरणों की संख्या के अनुसार मिश्रण कर सकते हैं।
Contour
टूल बॉक्स में इसके उपयोग का भी उल्लेख किया गया है, इसे खोलने के बाद, डोकर खुल जाएगा जिसमें आप टू सेंटर, इनसाइड, आउटसाइड का चयन करने के बाद इंच के अनुसार दूरी बनाए रखने के लिए ऑफसेट लिखते हैं, और इसमें दूसरा चरण, परतों की संख्या आप चाहते हैं यह लिखा है। यदि आप इस डॉकटर के बिना उपयोग करना चाहते हैं, तो इसे अपने टूल बॉक्स से चुनने के बाद, प्रॉपर्टी बार में बिंदु सेट करने के बाद, उस ऑब्जेक्ट में फ़्रेमिंग प्रभाव आ जाएगा जिस पर आप खींचेंगे।
Envelope
ऊपर बताए गए Blend, Contour की तरह ही खुल जाएगा इसमें आपको किसी भी ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट करने के बाद शेप टूल का इस्तेमाल करना होगा लेकिन अगर आप docker से इस्तेमाल कर रहे हैं। तो आपको Add New और Add Preset का Option मिलेगा, जिसमें आप Add New की मदद से अपना खुद का आकार बना सकते हैं और Add Preset की मदद से पहले से बनाई गई आकृति का उपयोग कर सकते हैं। जिसे कंपनी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के समय इसमें ऐड करके रखी रहती है।
Extrude
यह आपको टूल बॉक्स में बताया गया है, यदि आप यहां से उपयोग करना चाहते हैं, तो खोलने पर एक डोकर खुल जाएगा जिसमें ऑब्जेक्ट या टेक्स्ट का चयन करने के बाद, आप उसमें एडिट बटन पर क्लिक करके और vanishing Point लगाकर 3D प्रभाव लागू कर सकते हैं। बिंदु। और आप इसका प्रीव्यू भी देख सकते हैं। सभी प्रभावों को लागू करने के बाद, प्रभाव लागू होते ही पाठ या वस्तु पर लागू हो जाता है।
Lense
इसका उपयोग एक परत के रूप में किया जाता है जो वस्तु या पाठ को प्रभाव में दिखाता है जबकि पीछे की किसी अन्य वस्तु में अंतर होता है। जैसे ही फ्रोजन पर क्लिक किया जाता है, इसे कॉपी करके ऊपर लागू परत में जोड़ा जाता है। जिसे आप दोबारा ग्रुप करके अपना इफेक्ट या कोई भी कलर ऐड कर सकते हैं। इसके अंदर आपको कई सारे इफेक्ट मिलेंगे जिनके नाम इस प्रकार हैं- ब्राइटन, कलर एड, कलर लिमिट कस्टम कलर मैप, फिश आई, हीट मैप, इनवर्ट, मैग्नीफाई, टिंटेड ग्रे स्केल, ट्रांसपेरेंसी, वायर फ्रेम।
(Brighten, Color Add, Color Limit Custom Color Map, Fish Eye, Heat Map, Invert, Magnify, Tinted Gray Scale, Transparency, Wire Frame)
Add Perspective
इसका उपयोग परिवर्तित कलात्मक पाठ या किसी निर्मित डिज़ाइन पर किया जाता है। इसे किसी भी आकार पर लगाने से ऐसा लगता है जैसे उसमें फंस गया हो। इसका इस्तेमाल करते समय आपको चार नज दिखाई देंगे, जिसमें आप इसे शेप के अनुसार लगाते हैं।
Power Clip Inside
इसका इस्तेमाल किसी भी शेप के अंदर टेक्स्ट या फोटो लगाने के लिए किया जाता है। इसे आप माउस के राइट बटन से खींचकर (Tag) भी लगा सकते हैं, इसमें आपको पावर क्लिप मिलेगी जिसके अंदर ज्यादातर इमेज का इस्तेमाल होता है। इसे अप्लाई करने के बाद अगर आप इमेज में किसी भी बदलाव का इस्तेमाल साइज को बढ़ाने या घटाने के लिए करना चाहते हैं तो कंटेंट पर राइट क्लिक करके एडिट करने के बाद इमेज को एडजस्ट करें और दोबारा राइट क्लिक करें और फिनिश एडिटिंग पर क्लिक करें। या ctrl के साथ पावर क्लिप्ड इमेज पर क्लिक करें एडिट करने के बाद ctrl वाले पेज के किसी भी खाली हिस्से पर क्लिक करें।
Add Rollover
इसकी मदद से किसी भी वस्तु में हाइपरलिंक जोड़ने के काम आता है। जिसका इस्तेमाल आपको कोरल ड्रा में रहते हुए करना है। इसे इंस्टॉल करने के बाद आपको राइट क्लिक करना है और ब्राउजर में जंप टू हाइपरलिंक पर क्लिक करना है, जिससे इंटरनेट एक्सप्लोरर पर आपके द्वारा जोड़ा गया हाइपरलिंक खुल जाएगा।
Clear Effect
लागू प्रभाव को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है।
Copy Effect/Clone Effect
इन दोनों की मदद से हम इफेक्ट को कॉपी करते हैं। इसका उपयोग सिंगल शेप लेकर किया जाता है, यदि आप इस विकल्प पर लागू प्रभाव के साथ शेप का् सिलेक्ट करके जाते हैं, तो यह छिपा हुआ (Hide) दिखाई देगा। जैसे आपने दो ऑब्जेक्ट लिए हैं और दोनों के लिए कुछ टेक्स्ट लिखा है, एक पर आप पर्सपेक्टिव(Perspective) इफेक्ट देते हैं जबकि दूसरे पर कुछ नहीं, अब आप सिंपल टेक्स्ट पर क्लिक कर सकते हैं और इफेक्ट मेनू से पर्सपेक्टिव फ्रॉम कॉपी इफेक्ट पर क्लिक करके उस टेक्स्ट को सेलेक्ट कर सकते हैं। जैसे ही आप उस प्रभाव पर क्लिक करेंगे जिस पर आपने आवेदन किया था, आपका सरल पाठ भी पहले की तरह ही प्रभाव में बदल जाएगा।
Bitmaps Menu
(इसमें आप किसी भी ग्राफ़िक्स को बिटमैप में बदलने के बाद ऊपर कई इफ़ेक्ट दे सकते हैं। और निश्चित रूप से यह तब तक काम नहीं करता जब तक हम किसी ग्राफिक को परिवर्तित नहीं करते। दोनों हम ग्राफिक को कन्वर्ट करते हैं या कोई jpg, png, bmp, और इमेज लेते हैं तभी हम इस मेनू के सभी प्रभावों का उपयोग कर सकते हैं।)
Note-: इसे आप खुद ही इस्तेमाल करें ताकि आप इसके असर के बारे में समझ सकें। फिर भी यहां कुछ विकल्प बताए जा रहे हैं।
Convert to Bitmap
इसकी मदद से आप किसी भी बनाए गए ग्राफ़िक को बिटमैप में बदलने के बाद उसका उपयोग कर सकते हैं। और आप बिटमैप्स मेनू के विकल्प का उपयोग तब तक नहीं कर सकते जब तक कि ग्राफिक बिटमैप में परिवर्तित नहीं हो जाता।
Edit Bitmap
इसकी मदद से कन्वर्टेड बिटमैप को हम कोरल फोटो पेंट की मदद से एडिट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।
Crop Bitmap
इसकी मदद से आप बिटमैप पिक्चर को क्रॉप कर सकते हैं।
Trace Bitmap
इस विकल्प की मदद से किसी भी इमेज फाइल का इस्तेमाल कोरल ट्रेस सॉफ्टवेयर की मदद से इमेज को ट्रेस करके कोरल ड्रा की सॉफ्ट कॉपी बनाने के लिए किया जाता है। ट्रेस करने के बाद आप इसमें कोई भी बदलाव कर सकते हैं।
Resample
इस ऑप्शन की मदद से किसी भी बिटमैप इमेज का इस्तेमाल फाइल के रेजोल्यूशन को बढ़ाने या घटाने के लिए किया जाता है।
नोट: ध्यान रखें कि केवल पिक्सल घटेंगे और बढ़ेंगे न कि इमेज साइज।
Mode
इसका उपयोग उस मोड को सेट करने के लिए किया जाता है जिसमें आप अपनी बिटमैप फ़ाइल रखना चाहते हैं।
Inflate Bitmap
इसकी मदद से बिटमैप इमेज की पिक्सल्स को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।
Bitmap Color Mask
इसकी मदद से किसी सिंगल बैकग्राउंड को हटाकर उसे (Transparent) पारदर्शित बनाया जाता है।
(अब आप इसके बाद के सभी Option को आप खुद ही इस्तेमाल करें क्योंकि अब इफैक्ट वाले विकल्प बचे हैं।)
Text Menu
Format Text
इसका उपयोग ज्यादातर चयनित टेक्स्ट या पैराग्राफ को स्टाइल और मॉडल में बनाने के लिए किया जाता है।
Edit Text
लिखे गए किसी भी टेक्स्ट या पेराग्राफ में कुछ अक्षर या टेक्स्ट को संपादित करने के लिए उपयोग करते हैं।
Insert Character
किसी भी प्रकार के आउटलाइन शब्द या किसी सिम्बल को इन्सर्ट करने के लिए प्रयोग करते हैं।
Text To Path
इसके द्वारा आप किसी भी ओब्जेक्ट पर कल्वर्ट किए गए टेक्स्ट को ओब्जेक्ट की आउटलाइन पर लगाने के लिए प्रयोग करते हैं, या फिर टेक्स्ट को माउस के दाएँ बटन से दवाकर खींच ड्रेग करके उस ऑब्जेक्ट पर रखें फिर पुन: माउस को छोड़ने पर एक ऑब्जेक्ट खुलता है जिसमें आप टेक्स्ट को Fit Text to Path सेलेक्ट करके भी लगा सकते हैं।
Text to Frame
इसका उपयोग तब किया जाता है जब पैराग्राफ को रो और कॉलम के भीतर रखना होता है।
Align To Baseline
किसी भी पैराग्राफ़ के अंतर्गत लिखे गये अक्षरों को पेराग्राफ लाइन स्पेसिंग के अंतर्गतसेट करने के लिए उपयोग करते हैं।
Straighten Text
इसका उपयोग उस समय किया जाता है जब कन्वर्ट किए गए किसी भी आर्टिस्ट टेक्स्ट को कुछ अक्षरों को सेपरेट तथा स्ट्रेट (सीधा) करना हो तब प्रयोग किया जाता है।
Writing tool
इसके द्वारा आप किसी भी पैराग्राफ को सही तरीके से लिखने और स्पेलिंग को सही तरीके से सेट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।
Web text Compatible
इसके माध्यम से दस्तावेज़ या वर्ड पर लिखे गए पैराग्राफ का उपयोग वेब पेज की तरह स्टाइल तैयार करने के लिए किया जाता है।
Convert To Artistic Text
इसके जरिए आप किसी भी तरह के लिखित टेक्स्ट या पैराग्राफ को स्टाइल में बदलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, उसके बाद आप उसके हिसाब से उसका साइज भी बदल सकते हैं।
Link\ Unlink
एक या एक से अधिक टेक्स्ट बॉक्स को सिंगल बॉक्स में बदलने और तोड़ने के लिए प्रयोग करते हैं, या फिर टेक्स्ट को माउस के राइट बटन से दवाकर ड्रैग करके दूसरे टेक्स्ट बॉक्स पर रखें फिर पुन: माउस को छोड़ने पर एक ऑप्शन खुलेगा जिसमें आप टेक्स्ट को अपने हिसाब से रख सकते हैं।
Tools Menu
Options / Customization
इन दोनों का उपयोग सॉफ्टवेयर में सेटिंग्स, कमांड आदि को बदलने के लिए किया जाता है। और इसके माध्यम से आप अपने कमांड को शॉर्टकट की से चलाने के लिए भी असाइन (assign) कर सकते हैं।
Color Management
इसके माध्यम से रंगों का प्रबंधन किया जाता है और गुणवत्ता के अनुसार रंग का चयन किया जा सकता है। इसमें RGB (Red Green Blue), HSB (Hue Saturation Brightness), CMYK (Cyan Magenta Yellow Key {Black}) मुख्य है।
Save Settings As Default
इसका उपयोग सॉफ्टवेयर में बदली हुई सेटिंग्स को पहले की तरह रिस्टोर करने के लिए किया जाता है।
नोट: सेटिंग्स को डिफ़ॉल्ट के रूप में सेव करने के बाद 7 विकल्प जो Object Manager, Object Data Manager, View Manager, Link Manager, Undo Docker, Internet Bookmarks Manager, Color Style. इन सभी का उपयोग डोकर को लाने के लिए किया जाता है। और डोकर लाने के बाद आप टूल्स और सेटिंग्स को कंट्रोल कर सकते हैं।
Palette Editor
इसका उपयोग Corel Draw में रंग बदलने और प्रीसेट बनाने के लिए किया जाता है।
Graphic and Text Styles
इसका उपयोग टेक्स्ट को स्टाइल करने के लिए किया जाता है। इसमें आपको टेक्स्ट सेलेक्ट करने के बाद सेटिंग को अप्लाई करना होता है। इसी तरह, इसे किसी भी ऑब्जेक्ट पर लागू किया जा सकता है।
Scrapbook
इसके माध्यम से कोई भी क्लिपआर्ट इन्सर्ट करने और इंटरनेट के माध्यम से कोई भी क्लिपआर्ट, तस्वीर डालने के लिए उपयोग किया जाता है।
Create
इसके अंदर आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे Arrow, Character, Pattern इन तीनों का इस्तेमाल अलग-अलग है। Arrow के माध्यम से पेज पर ड्रा गई किसी भी शेप को एरो बनाने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल आपको स्ट्रेट लाइन या स्मूथ लाइन में एरो ऑप्शन में जाकर करना है। Character इसका कार्य एरो के समान है लेकिन यह केवल आपके द्वारा बनाए गए फ़ॉन्ट पर लागू होगा।
Run Script
इसका उपयोग स्क्रिप्ट कोड के लिए किया जाता है जो बाइनरी सिस्टम से संबंधित होता है।
Visual Basic
विजुअल बेसिक यह एक छोटा वीबीए सॉफ्टवेयर है जो बहुत उपयोगी है, आप इसे एमएस ऑफिस में भी पा सकते हैं, इसका उपयोग डेवलपर मेनू में वर्तमान कार्य को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है, जैसे ही आप रिकॉर्ड शुरू करते हैं यह वीबीए प्रोग्राम चलना शुरू हो जाएगा और आप जो कमांड कर रहे हैं उसे रिकॉर्ड करते हुए सभी काम करने के बाद आपको स्टॉप बटन पर क्लिक करके फिर से रोकना होगा। फिर अगर आपको रन करके देखना चाहते हैं, तो आपको Play में जाना होगा और अपने रिकॉर्ड किए गए मैक्रो का सिलेक्ट करना होगा और रन बटन को दबाना होगा, जैसे ही आप बटन दबाते हैं, आपका ग्राफिक थोड़ा लोड के क्रिएट हो जाएगा।
नोट VBA एक कमांड की तरह है जिसमें एक अलग कोड होता है, आपके द्वारा रिकॉर्ड किया गया मैक्रो एक कोड के रूप में रिकॉर्ड किया जाता है जैसा कि आप नीचे दी गई छवि में देख सकते हैं, दाईं ओर वह ऑब्जेक्ट है जिसका कोड ऑब्जेक्ट के पीछे लिखा हुआ है।
Window Menu
New Window
इसका उपयोग करंट पेज को दो विंडो में उपयोग करने के लिए किया जाता है। ऐसा करने से पेज से कुछ भी डिलीट नहीं होता लेकिन दोनो में एक ही रहता है।
Cascade / Tile Horizontally / Tile Vertically
इन तीनों का उपयोग एक या एक से अधिक लिए गए पेज को देखने के लिए किया जाता है, जिसमें आपको तीनों का अलग-अलग प्रीव्यू देखने को मिलेगा।
Color Palettes
इसका उपयोग कलर बॉक्स को लगाने या बदलने के लिए किया जाता है।
Dockers
किसी भी डोकर को लाने या हटाने के लिए उपयोग करते हैं।
Toolbars
किसी भी टूल् को लाने और छिपाने के लिए प्रयोग करते हैं। इसके लिए आप मेन्यू बार या स्टेटस बार पर राइट क्लिक करके भी इस विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Close
वर्तमान में खुले पेज को बंद करने के लिए उपयोग किया जाता है।
Close All
इसका उपयोग Corel Draw में सभी खुले हुए पेजों को बंद करने के लिए किया जाता है।
Refresh Window
इसका उपयोग Corel Draw को रिफ्रेश (Refresh) करने के लिए किया जाता है।
Corel Draw 12 Keyboard Shortcuts
Align Commands | |
B | Aligns selected objects to the bottom |
P | Aligns centers of selected objects to page center |
E | Horizontally aligns centers of selected objects |
L | Aligns selected objects to the left |
R | Aligns selected objects to the right |
T | Aligns selected objects to the top |
C | Vertically aligns centers of selected objects |
Distribute Commands | |
Shft + B | Distributes selected objects to the bottom |
Shft + E | Horizontally distributes centers of selected objects |
Shft + C | Vertically distributes centers of the selected objects |
Shft + L | Distributes selected objects to the left |
Shft + R | Distributes selected objects to the right |
Shft + P | Horizontally distributes space between selected objects |
Shft + A | Vertically distributes space between selected objects |
Shft + T | Distributes selected objects to the top |
Document display | |
F9 | Displays a full-screen preview of the drawing |
Ctrl + W | Forces a redraw the drawing window |
Shft + F9 | Toggles between the last two used view qualities |
Ctrl + Shft + C | Shows nonprinting characters |
Open/Close Dockers | |
Ctrl + F9 | Opens or closes the Contour docker |
Ctrl + F7 | Opens or closes the Envelope docker |
Ctrl + F5 | Opens or closes the Graphic and Text Styles docker |
Alt + F3 | Opens or closes the Lens docker |
Alt + F2 | Opens or closes Linear Dimensions docker for assigning linear-dimension line properties |
Alt + Enter | Opens or closes the Object Properties docker |
Alt + F7 | Opens or closes the Position docker |
Alt + F8 | Opens or closes the Rotate docker |
Alt + F9 | Opens or closes the Scale and Mirror docker |
Alt + F10 | Opens or closes the Size docker |
Ctrl + F11 | Opens or closes the Insert Character docker |
Ctrl + F2 | Opens or closes the View Manager docker |
Ctrl + F6 | Opens or closes the Symbols Manager docker |
Clipboard & Object Editing Commands | |
Ctrl + C | Copies selection to the clipboard |
Ctrl + Insert | Copies selection to the clipboard |
Ctrl + X | Cuts the selection to the clipboard |
Shft + Delete | Cuts the selection to the clipboard |
Delete | Deletes the selected object(s) |
Ctrl + D | Duplicates the selected object(s) to offsets |
Ctrl + V | Pastes the clipboard contents into the drawing |
Shft + Insert | Pastes the clipboard contents into the drawing |
Ctrl + Shft+Z | Reverses the last Undo operation |
Ctrl + R | Repeats the last operation |
Ctrl + Z or Alt + Backspace | Reverses the last operation |
File Commands | |
Ctrl + E | Exports pages or objects to selected file format |
Ctrl + I | Imports (or links) content into your document |
Ctrl + N | Creates a new drawing |
Ctrl + O | Opens an existing drawing |
Ctrl + P | Prints the active drawing |
Ctrl + S | Saves the active drawing |
Ctrl + Shft + S | Opens the Save As dialog |
Alt + F4 | Closes CorelDRAW 12 |
Fill and Effects Dialogs | |
F11 | Specifies fountain fills for objects |
Shft + F11 | Opens dialog for specifying uniform color fills |
Ctrl + Shft + B | Opens dialog for changing Color Balance |
Ctrl + B | Opens dialog for changing color brightness, contrast and/or intensity |
Ctrl + Shft + U | Opens dialog for changing hue, saturation and/or lightness |
Find and Replace using Text Tool | |
Alt + F3 | Opens the Find dialog |
Ctrl + T | Opens the Text Format dialog |
Font Formatting Commands using Text Tool | |
Ctrl + B | Changes the style of text to bold |
Ctrl + Shft + F | Shows a list of all the available/active fonts |
Ctrl + Shft + W | Shows a list of all the available/active font weights |
Ctrl + I | Changes the style of text to italic |
Ctrl + Shft + K | Changes all text characters to small capital letters |
Ctrl + U | Changes the style of text to underline |
Ctrl + Numpad 2 | Decreases font size to previous point size |
Ctrl + Shft + P | Shows a list of all the available/active font sizes |
Ctrl + Shft + H | Shows a list of all the available/active HTML font sizes |
Ctrl + Numpad 8 | Increases font size to next point size |
Ctrl + Numpad 6 | Increases font size to next setting in Font Size List |
Ctrl + Numpad 4 | Decreases font size to previous setting available in the Font Size List |
Shft + F3 | Changes the case of selected text |
Ctrl + F8 | Converts text (Paragraph to Artistic, or vice versa) |
Alt + F12 | Realigns selected text to its original baseline |
Grid, Guides and Snapping | |
Ctrl + Y | Snaps objects to the grid (toggle) |
Alt + Shft + D | Toggles the view of dynamic guides |
Alt + Z | Toggles snapping to objects using current modes |
Object Groups & CombineCommands | |
Ctrl + K | Breaks apart the selected object |
Ctrl + L | Combines the selected objects |
Ctrl + Shft + Q | Converts an outline to an object |
Ctrl + Q | Converts the selected object to a curve |
Ctrl + G | Groups the selected objects |
Ctrl + U | Ungroups the selected objects or group of objects |
Object nudge commands | |
4 | Nudges downward |
1 | Nudges to the left |
2 | Nudges to the right |
3 | Nudges upward |
Shft + 4 | Nudges downward by the Super Nudge factor |
Shft + 1 | Nudges to the left by the Super Nudge factor |
Shft + 2 | Nudges to the right by the Super Nudge factor |
Shft + 3 | Nudges upward by the Super Nudge factor |
Ctrl + 4 | Nudges downward by the Micro Nudge factor |
Ctrl + 1 | Nudges to the left by the Micro Nudge factor |
Ctrl + 2 | Nudges to the right by the Micro Nudge factor |
Ctrl + 3 | Nudges upward by the Micro Nudge factor |
Options | |
Ctrl + F10 | Opens the Options dialog with the Text options page selected |
Ctrl + J | Opens the dialog for setting CorelDRAW options |
Object Ordering | |
Ctrl + PgDn | Places the selected object(s) back one position in the object stacking order |
Ctrl + PgUp | Places the selected object(s) forward one position in the object stacking order |
Shft + PgDn | Places the selected object(s) to the back |
Shft + PgUp | Places the selected object(s) to the front |
Object Outline Pen | |
Shft + F12 | Specifies outline color of objects |
F12 | Specifies outline pen properties for objects |
Document Navigation | |
PgDn | Go to the next page |
PgUp | Go to the previous page |
Select All | |
Ctrl + A | Selects all objects in the entire drawing |
Styles | |
Ctrl + F5 | Opens or closes the Graphic and Text Styles docker |
Text Formatting Using Text Tool | |
Ctrl + M | Toggles current bullets for Paragraph text object |
Ctrl + E | Changes the alignment of text to center alignment |
Ctrl + F8 | Converts artistic text to paragraph text or vice versa |
Ctrl + Shft + D | Applies/removes a Drop Cap effect for text object (toggle) |
Ctrl + Shft + T | Opens the Edit Text dialog |
Ctrl + H | Changes alignment of text to force last line full alignment |
Ctrl + T | Formats the properties of text |
Ctrl + J | Changes the alignment of text to full alignment |
Ctrl + comma | Changes the text to horizontal direction |
Ctrl + L | Changes the alignment of text to left alignment |
Ctrl + N | Changes the alignment of text to have no alignment |
Ctrl + R | Changes the alignment of text to right alignment |
Ctrl + period | Changes the text to vertical (toggle) |
Text Editing & Cursor Moves Using Text Tool | |
Delete | Deletes character right of cursor |
Ctrl + Delete | Deletes word right of cursor |
PgDn | Moves cursor down one frame |
4 | Moves cursor down one line |
Ctrl + 4 | Moves cursor down one paragraph |
1 | Moves cursor left one character |
Ctrl + 1 | Moves cursor left one word |
2 | Moves cursor right one character |
Ctrl+2 | Moves cursor right one word |
PgUp | Moves cursor up one frame |
3 | Moves cursor up one line |
Ctrl + 3 | Moves cursor up one paragraph |
Ctrl + Home | Moves cursor to start of frame |
Home | Moves cursor to start of line |
Ctrl + PgUp | Moves cursor to start of text |
Ctrl + End | Moves cursor to end of frame |
End | Moves cursor to end of line |
Ctrl + PgDn | Moves cursor to end of text |
Ctrl + A | Selects all text in Paragraph Frame or Artistic Text object |
Shft + 1 | Selects character to left of cursor |
Shft + 2 | Selects character to right of cursor |
Shft + PgDn | Selects text downward by one frame |
Shft + 4 | Selects text downward by one line |
Ctrl + Shft + 4 | Selects text downward by one paragraph |
Shft + PgUp | Selects text upward by one frame |
Shft + 3 | Selects text upward by one line |
Ctrl + Shft + 3 | Selects text upward by one paragraph |
Ctrl + Shft + 1 | Selects word to left of cursor |
Ctrl + Shft + 2 | Selects word right of cursor |
Ctrl + Shft + Home | Selects text start of frame |
Shft + Home | Selects text start of line |
Ctrl + Shft + PgUp | Selects text to start of frame |
Ctrl + Shft + End | Selects text to end of frame |
Shft + End | Selects text to end of line |
Ctrl + Shft + PgDn | Selects text to end of frame |
Text Tools | |
Shft + F3 | Changes the case of selected text |
Ctrl + Shft + C | Shows nonprinting characters such as spaces, tabs, returns, and line feeds |
Ctrl + F12 | Opens the Spell Checker; checks the spelling of the selected text |
Ctrl + Shft + S | Shows a list of the document text styles |
Ctrl + F10 | Opens the Options dialog to the Text page |
Toolbox Tool Selection | |
I | Draws curves and applies Preset, Brush, Spray, Calligraphic, or Pressure Sensitive effects to the strokes |
F7 | Draws ellipses and circles; double-clicking the tool opens the Toolbox tab of the Options dialog |
X | Erases part of a graphic or splits an object into two closed paths |
Shft | Holding this modifier toggles between Eyedropper and Paintbucket tools while either is selected |
F5 | Selects the Freehand Tool |
D | Draws a group of rectangles; double-clicking opens the Toolbox tab of the Options dialog |
H | Pans around the drawing by clicking and dragging using this tool |
G | Adds a fill to object(s); clicking and dragging on object(s) applies a fountain fill |
M | Converts an object to a Mesh Fill object |
Y | Draws symmetrical polygons; double-clicking opens the Toolbox tab of the Options dialog |
F6 | Draws rectangles; double-clicking the tool creates a page frame |
F10 | Edits the nodes of an object; double-clicking the tool selects all nodes on the selected object. Hold [Alt] + [Shift] to activate marquee-style node selecting. |
S | Creates typical CorelDRAW objects by sketching. Hold [Shift] while sketching to erase. |
A | Draws spirals; double-clicking opens the Toolbox tab of the Options dialog |
F8 | Adds text; click on the page to add Artistic Text; click and drag to add Paragraph Text |
Spacebar | Toggles between the current tool and the Pick tool |
Visual Basic | |
Alt + F11 | Launches Visual Basic for Applications Editor |
Workspace | |
Ctrl + Return | Selects the Property Bar and highlights the first visible item that can be tabbed to |
Zoom and Pan | |
N | Brings up the Navigator window allowing you to navigate to any object in the document |
H | Pans around the drawing by clicking and dragging using this tool |
Alt + 4 | Pans the drawing downward |
Alt + 1 | Pans the drawing to the left |
Alt + 2 | Pans the drawing to the right |
Alt + 3 | Pans the drawing upward |
Ctrl + F2 | Opens or closes the View Manager docker |
F2 | Enables you to perform a zoom action, and then returns to the last-used tool |
F3 | Zooms out |
F4 | Zooms in on all objects in the drawing |
Shft + F4 | Displays the entire printable page |
Shft + F2 | Zooms in on selected objects only |
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