Microsoft Access 2007 in Hindi and English
Microsoft
Office Access 2007
Microsoft Office Access एक
प्रकार का Database Management System है।
इसे Microsoft Company में Graphical User Interface और Software
Development Tools के साथ Combine
करके बनाया है।Microsoft Access का File Extension .accdb होता है।
Microsoft Office Access is a type
of Database Management System. It is made by combining it with Graphical User
Interface and Software Development Tools in Microsoft Company. The file
extension of Microsoft Access is .accdb.
Component of MS Access
MS Access के अन्दर चार मुख्य अवयव होते हैं:
1) Table
2) Queries
3) Reports
4) Forms
Table -
Table में Columns और Rows के Intersection से cell बनती
है। Table बहुत सारी Cells का Organization
होता है। इसका प्रयोग Data को
व्यवस्थित रूप में Store करने के लिए
करते हैं। इसमें प्रत्येक Record एक Row होती है तथा प्रत्येक Field एक column होता
है।
A cell is formed by the
intersection of Columns and Rows in the table. Table is the organization of
many cells. It is used to store data in an organized manner. In this, each
record is a row and each field is a column.
Queries -
किसी Table या Database
से कुछ Conditions को
पूरा करके Data
निकालने के लिए जो Command दिया
जाता है उसे Queries कहा जाता है। Queries से जो Information
या Record प्राप्त होता है
उसे Dynaset कहा जाता है।
The commands given to extract
data from a table or database by fulfilling certain conditions are called
queries. The information or record that is received from queries is called
Dynaset.
Types of Query
Simple Query Wizard
एक simple
Query टेबल में सभी Fields का उपयोग कर सकती है और केवल एक पैरामीटर का
उपयोग करके Search कर सकती है। और यह केवल आवश्यक फ़ील्ड का उपयोग करती है।
A simple query can use all the
fields in the table and search using only one parameter. It uses only required
fields.
Crosstab Query Wizard
Crosstab Query का
प्रयोग ऐसे टेबल पर किया जाता है जिस टेबल में रिकॉर्ड (Information) को 2
Fields (Columns) को ग्रुप किया गया हो।
Crosstab Query is used on a table
in which the record (information) in the table is grouped by 2 fields
(columns).
Find Duplicate Query Wizard
Find Duplicate Query Wizard आपको
टेबल या टेबल्स के भीतर डुप्लिकेट रिकॉर्ड खोजने और पहचानने की अनुमति देती है।
डुप्लिकेट रिकॉर्ड एक
रिकॉर्ड होता है जो एक ही चीज़ या व्यक्ति को दूसरे रिकॉर्ड के रूप में Refers करता है।
Find Duplicate Query Wizard
allows you to find and identify duplicate records within a table or tables. A
duplicate record is a record that refers to the same thing or person as another
record.
Find Unmatched Query Wizard
Find Unmatched Query Wizard एक Query बनाता है जो एक टेबल में Record या Rows पाता
है जिसमें किसी अन्य टेबल में कोई संबंधित रिकॉर्ड नहीं होता है।
Find Unmatched Query Wizard
Creates a query that finds records or rows in one table that do not contain any
related records in another table.
Report
एक रिपोर्ट एक डायनासेट है जिसे कागज पर Print किया जा सकता है। आप किसी भी Base पर डायनासेट की Information
को Group कर सकते हैं और
विभिन्न फॉर्मूलेशन और अनुप्रयोगों के साथ Print भी
कर सकते हैं।
A report is a dynaset that can be
printed on paper. You can group the dynaset's information on any base and print
it with various formulations and applications.
Forms
Forms Screen पर
एक ऐसी Window होती है जिसकी
सहायता से आप किसी Table में भरे गए Data को देख सकते हैं और नया Data जोड़ सकते हैं।
There is such a window on the
Forms screen, with the help of which you can see the data filled in a table and
add new data.
MS
Access Database Template
1) Assets
इसका प्रयोग एक Assets
Database बनाने के लिए करते हैं जिसमें विभिन्न प्रकार के Assets की Detail,
उनके Owner, आदि के बारे में
सूचना की जाती है तथा उन सूचनाओं की देखरेख की जाती हैं।
It is used to create an Assets
Database, in which information about different types of Assets, their Owner,
etc. is given and that information are maintained.
2) Contacts
इसका प्रयोग एक Contact
Database बनाने के लिए करते हैं, जिसमें
लोगों की Information को Store किया जाता है तथा उसे Manage किया जाता है।
It is used to create a contact
database, in which people's information is stored and managed.
3) Events
इसका प्रयोग एक Events
Database बनाने के लिए करते हैं। इसमें विभिन्न प्रकार के होने वाले Events को Store किया
जाता है, तथा उसे Track किया जाता है।
It is used to create an events
database. In this, various types of events are stored, and they are tracked.
4) Faculty
इसका प्रयोग एक Faculty
Database बनाने के लिए करते हैं। इसमें एक Faculty
से सम्बन्धित विभिन्न प्रकार की सूचनाएँ जैसे कि Faculty का Name,
Contact और Education आदि को Store किया जाता है।
It is used to create a Faculty
Database. In this, various types of information related to a Faculty such as
Faculty's Name, Contact and Education etc. is stored.
5) Marketing Projects
इसका प्रयोग Marketing
Projects Database बनाने के लिए किया जाता है। इसमें Marketing Projects से सम्बन्धित सूचनाएँ, जैसे Project Start Date ,End Date, Delivery Date आदि को Store
किया जाता है।
It is used to create Marketing
Projects Database. In this, information related to Marketing Projects, such as
Project Start Date, End Date, Delivery Date etc. is stored.
6) Students
इसका प्रयोग एक Students
Database बनाने के लिए करते हैं। इसमें एक Students
से सम्बन्धित विभिन्न प्रकार की सूचनाएँ जैसे Name, Father’s name, Contact Number आदि को Store किया जाता है।
It is used to create a student
database. In this, various types of information related to a student such as
Name, Father's name, Contact Number etc. are stored.
इसी प्रकार MS
Access Database में कुछ अन्य प्रकार के Template जैसे कि Issued,
Projects, Sales Pipeline और Tasks
उपलब्ध हैं।
Similarly some other types of
templates such as Issued, Projects, Sales Pipeline and Tasks are available in
MS Access Database.
Elements of Ms
Access
1) Field
Name
यह एक Label होता
है जो किसी विशेष Field के बारे में
बताता है कि इस Field में किस प्रकार
की Information या Data Store कर सकते हैं।
किसी Table में
Field का नाम Unique
होना चाहिए। इसे Field Identity भी
कह सकते हैं।
It is a label that tells about a
particular field, what type of information or data can be stored in this field.
The name of the field in a table
should be unique. It can also be called Field Identity.
2) Field
Type/Data Type
डाटा टाइप हमे यह बताता है कि Field में किस प्रकार का Data Store किया जा सकता है। Data केवल Text और number भी हो सकता है। या इन दोनों के Combination
से भी Data बन सकता है। MS Access में किसी Data
type की Default Size 50 होता
है।
The data type tells us what type
of data can be stored in the field. Data can be only text and numbers or a
combination of these two can also form data. The default size of any data type
in MS Access is 50.
इसमें विभिन्न प्रकार के Data टाइप होते हैं-
Data type |
Field length of field Size |
Text |
0-255 characters |
Memo |
0-65535 characters |
Date/Time |
8 bytes |
Number |
1, 2, 4 or 8 bytes |
Currency |
8 bytes |
Auto Number |
4 bytes |
Yes/No |
1 bit (0 या
1) |
OLE object |
Up to 1 GB |
Hyperlink |
प्रत्येक भाग में 2048
कैरेक्टर होते हैं |
Field
Length
Field length का
मतलब है कि किसी Field में अधिक से
अधिक कितने कैरेक्टर Store किए
जा सकते हैं।
Field length means the maximum
number of characters that can be stored in a field.
Primary
Key
यह विशेष प्रकार की Key होती है, जिसका
प्रयोग किसी Record को Unique रूप से पहचानने के लिए करते हैं। यदि किसी Field को Primary
Key बना दिया गया है तो उस Field को
खाली नहीं छोड़ सकते हैं।
This is a special type of key,
which is used to uniquely identify a record. If a field has been made a primary
key, then you cannot leave that field blank.
Validation
Rule
यह एक प्रकार की Validity checking है। इसमें Data को Field में
भरने से पहले उसकी Validity की जाँच होती है
यदि Data की Validity
सही है तो Data Field मे
भर जाता है अन्यथा त्रुटि सन्देश Print करता
है।
This is a type of validity
checking. In this, before filling the data in the field, its validity is
checked, if the validity of the data is correct then the data is filled in the
field, otherwise the error message is printed.
MS-Access
View
MS Access View में
दो प्रकार के View होते हैं जिनका
प्रयोग Table बनाने तथा उसके Field को set करने
के लिए करते हैं।
There are two types of View in MS
Access View which are used to create Table and set its field.
Data Sheet View
इसका प्रयोग Database
में Data को दिखाने के
लिए करते हैं यह Database में Data को Enter करने
तथा उसे Edit करने की अनुमति
प्रदान करता है| किन्तु इस View में Database
को बदला नहीं जा सकता है। इस View में
कॉलम का नाम भी सेट कर सकते हैं और नए कॉलम को जोड़ भी सकते हैं।
It is used to show the data in
the database, it allows entering and editing the data in the database. But the
database cannot be changed in this view. You can also set the name of the
column in this View and add new columns.
Design View
इस View का
प्रयोग किसी Table को डिजाइन करने
तथा डिजाइन की गयी Table में परिवर्तन
करने के लिए होता है। Table डिजाइन
करने का तात्पर्य यह है कि Table में
Field का नाम तथा उसका Data Type Set करना।
इसके द्वारा हम Table
में अनेक प्रकार की Keys जैसे
कि Primary Key, Candidate Key आदि
Set करते हैं।
This view is used to design a
table and make changes in the designed table. The meaning of designing a table
is to set the name of the field in the table and its data type.
Through this, we set many types
of keys such as Primary Key, Candidate Key etc. in the table.
Filtering
Data
यह किसी विशेष Filter
Criteria के आधार पर किसी Table से
सिर्फ उन Records को दिखाता है जो
दी हुई Criteria के अन्तर्गत आते
हैं।
It shows only those records from
a table based on a particular Filter Criteria which comes under the given
Criteria.
Relationship
यह दो या दो से अधिक Table के बीच में अन्तर सम्बन्धों को बताता है। Relationship को तीन भागों में बाँटा गया है- One to One, One too Many और Many
too Many.
It tells the interrelationship
between two or more tables. Relationship is divided into three parts - One to
One, One too Many and Many too Many.
Attributes
किसी Record की Properties को Attributes
कहते हैं। जिसके प्रयोग से हम किसी Record
को व्यवस्थित तरीके से पहचानते हैं।
The properties of a record are
called Attributes. Using which we identify a record in a systematic way.
Macros
Macros के द्वारा टेबल
को Automate कर सकते है। Macros के द्वारा हम फॉर्म Report अथवा Control
पर Function को जोड़ सकते है।
You can automate the table
through macros. Through Macros we can add Function on Form Report or Control.
Modules
Macros की तरह ही Module का प्रयोग टेबल को Automate करने और form,
report अथवा Control पर Faction को जोड़ने में किया जाता है। macro एक्शन की लिस्ट में से चुनने पर macros बनाये जाते है,
जबकि modules, visual basic में
लिखे हुए हो।
Like macros, Modules are used to
automate tables and add functions to forms, reports or controls. Macros are
created when selected from a list of macro actions, while modules are written
in visual basic
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