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1.Spelling and Grammar (F7) - पैराग्राफ करते समय जिन वर्डो के नीचे रेड लाइन आती वो स्पेलिंग गलतिया कहलाती हैं तथा जिन वर्डो के नीचे ग्रीन लाइन आती है वो ग्रामिटिकल गलतिया कहलाती है इन गलतियों को हम इस आप्सन के द्वारा सहीं कर सकते है। 

 

While doing a paragraph, the words under which the red line comes are called spelling mistakes and the words under which the green line comes are called grammatical mistakes, we can correct these mistakes by this option.


2 .Automatic Spell Checking (Shift + F7):-Spelling Check को स्वतः Show/Hide करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।


It is used to automatically show/hide the spelling check.

 

3Thesaurus/Languages- इस आप्सन के द्वारा हम Word का पर्यायवाची एवं किसी Word को किसी अन्य Languages में ट्रांसलेट करने का कार्य करते है। 


Through this option, we do the work of translating any word into any other language.



4Word Count- इस आप्सन के द्वारा हमें अपनी फाइल के बारे में जानकारी प्राप्त होती है जैसे फाइल में कितने पेज है कितने वर्ड है अथवा कितनी लाइने है इत्यादि। 

 

Through this option, we get information about our file like how many pages are there in the file, how many words are there or how many lines etc.



5Auto Correct- इस आप्सन के द्वारा हम पैराग्राफ टाइप करने से पूर्व अपनी आवष्यकतानुसार आप्सन को सेट कर देते है और जैसे ही हम कोई पैराग्राफ टाइप करते है यह आप्सन उसे अपने आप सहीं करता जाता है। 



Through this option, before typing the paragraph, we set the option according to our need and as soon as we type a paragraph, this option automatically corrects it.

6Chapter Numbering- इस आप्सन के द्वारा सिलेक्ट किये गये पैराग्राफ को हैडिंग्स, सब हैडिंग्स इत्यादि फार्मेट में परिवर्तित करने का कार्य करते है। 

This option works to convert the selected paragraph into headings, sub headings, etc. formats.


7Line Numbering- इस आप्सन के द्वारा सिलेक्ट किये पैराग्राफ के बुलेट तथा नम्बरिंग लगाने का कार्य करते है। 

 

This option does the work of putting bullets and numbering of the selected paragraphs.



8Footnote/Endnote- इस आप्सन के द्वारा हम फ़ाइल पर फुटनोट/एण्डनोट देने का कार्य करते है। 


Through this option, we do the work of giving footnote / endnote on the file.




9Mail Merge Wizard- इस आप्सन के द्वारा मेलमर्ज बनाने का कार्य करते है।  इसका उपयोग उस प्रकार के Letter या Envelop को बड़ी संख्या में Print करने के लिए किया जाता है, जिसमे Matter तो एक सामान हो परन्तु कुछ Information जैसे- पत्र के धारक का नाम, उसका पता इत्यादि भिन्न-भिन्न हो।

 

Through this option, the work of creating a mail merge is done. It is used to print that type of letter or envelope in large numbers, in which the matter is the same but some information such as the name of the holder of the letter, its address etc.


10. Bibliography Database:-Bibliography अर्थात ग्रन्थसूची बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इसमे बनाई जा रही फाइल से सम्बंधित बिभिन्न Information जैसे- फाइल बनाने वाले ब्यक्ति का नाम, फाइल में क्या है, फाइल किसके बारे में है, कब बनाई गई इत्यादि को enter किया जाता है।

 

It is used for making bibliography i.e. bibliography. In this, various information related to the file being created, such as the name of the person who created the file, what is in the file, what the file is about, when it was created, etc. is entered.

 

11. Address Book Source:-बनाई गयी फाइल का source enter करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।


It is used to enter the source of the created file.

 

12.Update:-Page Formatting, Fields, Index, Chart इत्यादि को Update करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। जैसा की आप Image में देख सकते हैं।

 

It is used to update page formatting, fields, index, chart etc. As you can see in the image.

 

13.Calculate (Ctrl + +):-डाटा को calculate करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। यह बिकल्प तभी काम करता है जब हम डाटा अर्थात नंबर को सेलेक्ट करते हैं।

 

It is used to calculate the data. This option works only when we select the data i.e. number.

 

14.Sort:-सेलेक्ट किये गए डाटा को क्रम में करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

 

It is used to sort the selected data.

15.Macros:-इस बिकल्प में अधिकतम 255 Character को Record करके document में कही भी Run कराया जा सकता है।

 

Recording a maximum of 255 characters in this option can be run anywhere in the document.

 

16.Extension Manager (Ctrl + Alt + E):-Document के Extension को Manage करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

 

It is used to manage the extension of the document.


17.Customize:-Menu, Toolbar इत्यादि को Customize करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

 

It is used to customize menu, toolbar etc.

 

18.Options (Alt + F12):-LibreOffice के User Data, Version इत्यादि को Set Reset करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

 

It is used to set and reset LibreOffice's User Data, Version, etc.


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LibreOffice Writer Tools Menu Hindi and English / CCC Notes Reviewed by ADcomputercampus on July 01, 2021 Rating: 5

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