Libreoffice Calc Format Menu in Hindi and English / CCC Notes
FORMAT MENU
1.
Text- इस आप्सन के द्वारा हम सिलेक्ट किये गये टैक्सट को बोल्ड, इटैलिक, अपरकेस, लोवरकेस इत्यादि फार्मेटिंग मे परिवर्तित कर सकते है।
With this option, we can convert the selected
text into bold, italic, uppercase, lowercase, etc. foregone.
(A)Bold {Ctrl + B}:-सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट
को मोटा करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
It is
used to thicken selected text.
(B)Italic {Ctrl + I}:-सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट
को तिरछा करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
It is
used to skew selected text.
(C)Underline {Ctrl + U}:-सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट
के नीचे एक लाइन खीचने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
It is
used to draw a line under selected text.
(D)Double Underline:-सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट
के नीचे दो लाइन लगाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
It is
used to put two lines under selected text.
(E)Strikethrough:-सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट
को बीच से काटने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग ऐसे स्थान पर किया
जाता है, जहा पर हमें गलती दिखानी होती है। जैसे- Rs. 25 Rs.20, अर्थात बस्तु का
मूल्य 25 से घट के 20 हो गया है।
It is
used to cut selected text from the middle. It is used in a place where we have
to make a mistake. For example, Rs. 25 Rs.20, i.e., the price of things has gone
up from 25 to 20.
(F)Overline:-सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट
के ऊपर एक लाइन लगाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
It is
used to put a line on top of the selected text.
(G)Superscript {Ctrl + Shift
+ P}:-सेलेक्ट
किये गए टेक्स्ट को बेसलाइन के ऊपर (घात के रूप में) करने के लिए इसका उपयोग किया
जाता है। जैसे- (A+B)2=A2+B2+2AB
It is
used to make selected text above the baseline (as an ambush). E.g. (A+B)2=A2+B2+2AB
(H)Subscript {Ctrl + Shift +
B}:-सेलेक्ट
किये गए टेक्स्ट को बेसलाइन के नीचे (घात के रूप में) करने के लिए इसका उपयोग किया
जाता है। जैसे- C6H12O6
It is
used to make selected text below the baseline (as an ambush). e.g. C6H12O6
(I)Shadow:-सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट
पर छाया डालने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
It is
used to cast a shadow over the selected text.
(J)Outline:-सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट
की केवल आउटलाइन को देखने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
It is used to view
only the outline of the selected text.
(K)Wrap Text:-एक ही cell में कई लाइन लिखने के लिए
इसका उपयोग किया जाता है।
It is used to write multiple lines in the same cell.
(L)Uppercase:-सेलेक्ट किये
गए टेक्स्ट को कैपिटल लेटर में लिखने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। जैसे- AD
COMPUTER CAMPUS EDUCATION BLOG.
It is used to write the selected text in capital letter. Like- AD COMPUTER
CAMPUS EDUCATION BLOG.
(M)Lowercase:-सेलेक्ट किये
गए टेक्स्ट को स्माल लेटर में लिखने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। जैसे- ad
computer campus education blog.
It
is used to write the selected text in small letter. Like- ad computer campus
education blog.
(N)Cycle Case {Shift + F3}:-M.S. Word
में यह बिकल्प Change Case के नाम से जाना जाता है। एक case से निकल कर दूसरे case
में जाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
M.S. In Word, this option is known as Change Case. It is used to move
from one case to another.
(O)Sentence Case:-सेलेक्ट किये
गए टेक्स्ट को sentence case में करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। जैसे- Ad
computer campus education blog.
It is used to put the selected text in
sentence case. Like- Ad computer campus education blog.
(P)Capitalize Every Word:-सेलेक्ट किये
गए टेक्स्ट के प्रतेक Word के पहले अक्षर को Capital Letter में करने के लिए इसका
उपयोग किया जाता है। जैसे- AD Computer Campus Education Blog.
It is used to capitalize the first letter of each word of the selected
text. Like- AD Computer Campus Education Blog.
(Q)Toggle Case:-सेलेक्ट किये
गए टेक्स्ट के प्रतेक Word के पहले अक्षर को Small Letter में करने के लिए इसका
उपयोग किया जाता है। जैसे- aD cOMPUTER cAMPUS eDUCATION bLOG.
It is used to convert the first letter of
each word of the selected text to a small letter. Like- aD coCOMPUTER cAMPUS
eDUCATION bLOG.
2. Spacing - इस आप्सन के द्वारा हम सिलेक्ट किये गये पैराग्राफ में Spacing सेट करने का कार्य करते है।
Through this option, we do the work of setting
the spacing in the selected paragraph.
(A) Increase Paragraph Spacing:-दो पैराग्राफ के बीच की दूरी को बढ़ाने के लिए
इसका उपयोग किया जाता है।
It is used to increase the
distance between two paragraphs.
(B)
Decrease
Paragraph Spacing:-दो पैराग्राफ के बीच की दूरी को घटाने के लिए इसका उपयोग
किया जाता है।
It is used to reduce the distance between two paragraphs.
(C)
Increase Indent:-पैराग्राफ को Right Side में खिसकाने के लिए
इसका उपयोग किया जाता है।
It is
used to move the paragraph to the right side.
(D)
Decrease Indent:-पैराग्राफ को Left Side में खिसकाने के लिए
इसका उपयोग किया जाता है।
It is
used to move the paragraph to the left side.
3. Alignment - इस आप्सन के द्वारा हम टाइप किए text को Cell मे लैफ्ट, राइट, और सेन्टर मे इलाइन करने का कार्य करते है।
Through this option, we do the work of
aligning the typed text in the left, right, and center in the cell.
4. Number Format - इस आप्सन के द्वारा हम type किये गये numbers को गए Number Format मे बदलने का कार्य करते है।
Through this option, we do the work of
converting the typed numbers into the number format.
5. Clone Formatting - इस आप्सन के द्वारा हम एक Cells पर लगायी गई फार्मेटिंग को दूसरी Cells पर apply करने का कार्य करते है।
Through this option, we do the work of
applying the formatting applied on one cell to the other cells.
6. Clear Direct Formatting-
इस आप्सन के द्वारा सिलेक्ट किये गये Cells पर लगाई गई Formatting को हटाने का कार्य करते है।
This option does the work of removing the
formatting applied on the selected cells.
7. Cells, Row, Column -
इस आप्सन के द्वारा हम सिलेक्ट की गई Cells, Row, Column को दी गई Formatting के अनुसार Set कर सकते है जैसे - Row, Column की Height, Width etc को Change करना इत्यादि।
Through this option, we can set the selected
Cells, Row, Column according to the given formatting like - Change Row,
Column's Height, Width etc. etc.
8. Merge Cell – इस option के द्वारा हम दो या दो से अधिक Row तथा Column को Select कर Merge अर्थात Single Cell मे परिवर्तित करने का कार्य करते है।
Through this option, we select two or more
rows and columns and do the work of converting them into Merge i.e. Single
Cell.
9. Page- इस आप्सन के द्वारा हम पेज, पेज मार्जिन, पेज orientation इत्यादि सेट करने का कार्य करते है।
Through this option, we do the work of setting
the page, page margin, page orientation etc.
10. Print Ranges –
Spreadsheet का जितना भी भाग हमे Print करना होता है वो हम इस option के द्वारा Set कर सकते है तथा Set किए गए भाग को Clear भी कर सकते है।
Whatever part of the Spreadsheet we have to
print, we can set it through this option and we can also clear the set part.
11. Conditional Formatting -
जितने एरिये में हमें Conditional Formatting लगानी होती है पहले उतने एरिये को हम सिलेक्ट कर लेते है। सिलेक्ट किये गये हिस्से में हमारे द्वारा लगाई गई फार्मेटिंग ही कार्य करती है दूसरी कोई नहीं। जैसे- हमनें सिलेक्ट किये गये हिस्से में फार्मेटिंग सेट की की जब भी हम 5 से 50 के बीच में कोई भी गिनती टाइप करे तो वह हमारे द्वारा लगाये गये फार्मेट के अनुसार आये। फार्मेटिंग को हटाने के लिए हम पुनः उतने हिस्से को सिलेक्ट कर क्लियर फार्मेटिंग पर क्लिक करते है।
As many areas in which we have to apply
Conditional Formatting, first we select that number. Only the formatting
applied by us in the selected part works, no one else. For example, we set the
formatting in the selected part, whenever we type any number between 5 to 50,
it will come according to the format we have put. To remove formatting, we
select that part again and click on clear formatting.
12. Auto Format Style -
इस आप्सन के द्वारा हम सिलेक्ट किये गये डाटा को दिये गये सेल अथवा दी गई टेबल के फार्मेट में बदलने का कार्य करते है।
Through this option, we do the work of
converting the selected data into the format of the given cell or given table.
13. Spreadsheet Themes -
इस आप्सन के द्वारा हम दी गई Spreadsheet Themes को Apply करने का कार्य करते है।
Through this option, we do the work of
applying the given Spreadsheet Themes.
14. Image/Chart/Object -
इस आप्सन के द्वारा हम लगाई गई Image/Chart/Object को एडिट करने का कार्य करते है।
Through this option, we do the work of editing
the Image/Chart/Object placed.
15. Arrange, Flip, Group- इस option के द्वारा हम Select किए गए Graphics को Arrange, Flip तथा दो या दो से अधिक shapes को select कर Group करने का कार्य करते है।
Through this option, we do the work of
grouping the selected graphics by selecting Arrange, Flip and two or more
shapes.
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